ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर्स पवेलियन लौटे, मैक्सवेल-मार्श क्रीज पर; स्कोरकार्ड देखें

खेल डेस्क. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की सीरीज का तीसरा वनडे रांची के झारखंड स्टेट्स क्रिकेट एसोसिएशन अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट चुके हैं। ग्लेन मैक्सवेल और शॉन मार्श क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 193 और दूसरा 239 रन पर गिरा था। उस्मान ख्वाजा ने अपने 24वें वनडे में करियर का पहला शतक लगयाा। उन्होंने 56 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। अगले 50 रन बनाने के लिए उन्होंने 51 गेंदें खेलीं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच 93 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्होंने नौ पारियों बाद वनडे में अर्धशतक लगाया।

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस मौके पर बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी भी टॉस के दौरान मौजूद रहीं।

नौ महीने बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने 100+ रन जोड़े

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने जून 2018 के बाद पहली बार शुरुआती विकेट के लिए 100 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की। इससे पहले फिंच और ट्रैविस हेड ने 21 जून 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ चेस्टर-ली-स्ट्रीट के मैदान पर पहले विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की थी।

धोनी ने खिलाड़ियों को सौंपी आर्मी कैप

मैच से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साथी खिलाड़ियों को सेना जैसी कैप सौंपी। टीम इंडिया मैच के दौरान यही कैप पहनेगी। टीम इंडिया ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए ऐसा किया है। इस मैच से खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस शहीदों के परिजनों को दी जाएगी। बीसीसीआई ने राष्ट्रीय रक्षा कोष में दान करने के लिए देशवासियों को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा किया है, ताकि शहीदों के आश्रितों की पढ़ाई-लिखाई का ध्यान रखा जा सके।

इस मैच से खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस शहीदों के परिजनों को दी जाएगी।

आज जीतने पर सीरीज जीत जाएगी भारतीय टीम

टीम इंडिया शुरुआती दोनों वनडे जीतकर सीरीज में 2-0 से आगे है। ऐसे में उसकी नजर तीसरा वनडे जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाने पर होगी। टीम इंडिया यदि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो यह उसकी लगातार चौथी वनडे सीरीज जीत होगी। यही नहीं, भारत घरेलू मैदान पर लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीतेगा। भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर आखिरी बार अक्टूबर 2015 में वनडे सीरीज हारी थी। तब पांच वनडे की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की थी। उसके बाद से टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर 6 वनडे सीरीज खेलीं और सभी जीतीं।

धोनी के पास 17 हजार अंतरराष्ट्रीय रन से 33 रन दूर
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में 17 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं। मौजूदा समय में उनके टेस्ट, वनडे और टी-20 मिलाकर कुल 16967 रन हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यदि वे 33 रन बना लेते हैं तो उनके कुल 17 हजार रन हो जाएंगे। धोनी ने अब तक टेस्ट में 4876, वनडे में 10474 और टी-20 में 1617 रन बनाए हैं।

रांची में टीम इंडिया का वनडे में सक्सेस रेट 50%

रांची में टीम इंडिया ने अब तक 4 वनडे खेले हैं। इनमें से उसने दो जीते और एक हारा है। एक वनडे का नतीजा नहीं निकला। उसने यहां आखिरी वनडे 26 अक्टूबर 2016 खेला था। उस मैच में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 19 रनों से हराया था। ओवरऑल बात करें तो यहां उसने अपना आखिरी मैच सात अक्टूबर 2017 को टी-20 फॉर्मेट में खेला था। तब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया था।

Comments

Popular posts from this blog

美空袭伊拉克民兵组织 五角大楼:打击多处武器仓库

تحطم طائرة أوكرانية في إيران: طهران "لن تسلم" الصندوق الأسود إلى بوينغ أو واشنطن

Эксперты рассказали, какое свидание заканчивается сексом